ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent प्री बीएसटीसी परीक्षा 2020 कट ऑफ (pre d.el.ed Exam cut off) - GYANDHARA HARSOLI ( ज्ञानधारा हरसौली )

Breaking News

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 का विज्ञापन जारी, 09 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ, सितंबर में हो सकती है परीक्षा,बीएसटीसी की संपूर्ण जानकारी के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें CLICK HERE प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 की संपूर्ण जानकारी के लिए बीएसटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर ही विजिट करें प्री बीएसटीसी 2021 अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- CLICK HERE पीटीईटी 2021 परीक्षा हेतु आवेदन की तिथि एक बार फिर 20 जून तक बढ़ा दी गई है पीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें :- CLICK HERE

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2020 कट ऑफ (pre d.el.ed Exam cut off)

           प्री बीएसटीसी परीक्षा 2020 कट ऑफ

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2020 इस वर्ष 30 अगस्त 2020 को प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई ! परीक्षा में कुल 670000 के आसपास विद्यार्थी उपस्थित हुए ! प्रदेश भर में प्रत्येक वर्ष बीएसटीसी के लिए लगभग 21000 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है ! बीएसटीसी में प्रवेश के लिए प्रत्येक वर्ष परीक्षार्थियों में काफी उत्साह दिखाई देता है क्योंकि बीएसटीसी करने के बाद में अध्यापक भर्ती परीक्षा के अंतर्गत लेवल प्रथम में योग्यता प्राप्त हो जाती है ! राजस्थान में परीक्षार्थी बीएसटीसी को महत्व इसलिए देते हैं क्योंकि बीएसटीसी में प्रतिद्वंदी कम है !परीक्षार्थियों का मानना है कि लेवल प्रथम में अध्यापक  बनना लेवल द्वितीय की तुलना में आसान है !
प्रदेशभर से परीक्षार्थी बीएसटीसी परिणाम का इंतजार कर रहे हैं लेकिन हम आपको बता दें इस वर्ष बीएसटीसी कोर्स में प्रवेश के लिए प्रत्येक जातिवार कितने अंक होना आपके लिए जरूरी है !जिससे आपको कॉलेज का आवंटन हो सके ! इस तालिका के माध्यम से हमने इस वर्ष कट ऑफ के अनुमान को दर्शाने का प्रयास किया है :-

उपर्युक्त तालिका के अंतर्गत हमने ईडब्ल्यूएस तथा एम बी सी कैटेगरी की कट ऑफ नहीं दर्शाई ! साथियों आप स्पष्ट रूप से समझ ले ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की कटऑफ निश्चित नहीं है ! यदि इस कैटेगरी के अंतर्गत प्रमाण पत्र ज्यादा संख्या में बन जाते हैं तो कट ऑफ 380 अंक तक भी पहुंच सकती है अन्यथा ईडब्ल्यूएस की कट ऑफ 350 भी रह सकती है ! एम बी सी कैटेगरी के अंतर्गत कट ऑफ लगभग 360 से 370 तक रह सकती है !

यूट्यूब चैनल का लिंक :-

यदि आप यूट्यूब पर हमारी कटऑफ आधारित वीडियो देखना चाहते तो इसका लिंक भी हमने यहां पर उपलब्ध करा दिया है !आप सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं जहां पर हम बीएसटीसी से संबंधित प्रत्येक बड़ी अपडेट सबसे पहले आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं :- यहां क्लिक करें।

गत वर्ष प्री बीएसटीसी परीक्षा 2019 :-

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2019 में गत वर्ष कुल 751127 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें से 694576 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी ! इस प्रकार गत वर्ष कुल 92.47% परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी ! परीक्षा का आयोजन 26 मई 2019 को प्रदेश के सभी 33 जिला मुख्यालयों पर कुल 2212 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था ! इसके बाद शिक्षा विभाग के द्वारा 3 जुलाई 2019 को इस परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया गया !
 आपको बता दें प्री बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन गत वर्ष भी शिक्षा विभाग के द्वारा करवाया गया था और इस बार भी प्री बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन शिक्षा विभाग ने ही कराया है !

गत वर्ष प्री बीएसटीसी परीक्षा 2019 की कट ऑफ :-

यदि गत वर्ष प्री बीएसटीसी परीक्षा की कट ऑफ की बात करें तो लगभग 400 अंक तक सामान्य केटेगरी के परीक्षार्थियों को कॉलेज का आवंटन कर दिया गया था ! प्रत्येक कैटेगरी वाइज कट ऑफ अलग-अलग रही थी ! आपको बता दें प्री बीएसटीसी परीक्षा के अंतर्गत जब तक सभी कॉलेजों की सीटें नहीं भर जाती है तब तक शिक्षा विभाग के द्वारा काउंसलिंग का आयोजन करवाया जाता है ! गत वर्ष भी लगभग 4 काउंसलिंग आयोजित करवाई गई थी जिसमें जो अभ्यर्थी पूरे राजस्थान का ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं उनको लगभग कॉलेज का आवंटन हो जाता है !
प्रत्येक चरण के अनुसार यदि कटऑफ की बात करें तो निम्न तालिका के अनुसार गत वर्ष परीक्षार्थियों को कॉलेज आवंटन हो गया था :-
(प्री बीएसटीसी परीक्षा 2019 परिणाम के बाद प्रथम काउंसलिंग की अनुमानित कटऑफ)

कोई टिप्पणी नहीं

यदि आपकी कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं