ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent स्पेशल बीएसटीसी फॉर्म कब भरे जाएँगे , पात्रता ,योग्यता क्या है ? - GYANDHARA HARSOLI ( ज्ञानधारा हरसौली )

Breaking News

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 का विज्ञापन जारी, 09 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ, सितंबर में हो सकती है परीक्षा,बीएसटीसी की संपूर्ण जानकारी के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें CLICK HERE प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 की संपूर्ण जानकारी के लिए बीएसटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर ही विजिट करें प्री बीएसटीसी 2021 अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- CLICK HERE पीटीईटी 2021 परीक्षा हेतु आवेदन की तिथि एक बार फिर 20 जून तक बढ़ा दी गई है पीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें :- CLICK HERE

स्पेशल बीएसटीसी फॉर्म कब भरे जाएँगे , पात्रता ,योग्यता क्या है ?

स्पेशल-बीएसटीसी (SPECIAL BSTC) करने के  फायदे :-


स्पेशल बीएसटीसी फॉर्म कब भरे जाएँगे , पात्रता ,योग्यता क्या है ? 

स्पेशल बीएसटीसी एवं सामान्य बीएसटीसी में क्या अंतर है :-

 सामान्य बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रत्येक राज्य सरकार अपने स्तर पर निकालती है जबकि स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन " भारतीय पुनर्वास परिषद " ( RCI ) के द्वारा निकले जाते है ! इसके लिए अखिल भारतीय स्तर पर " अखिल भारतीय ऑनलाइन अभिरुचि परिक्षण " (AIOAT ) नामक परीक्षा ली जाती है  ! पुरे भारत में कुल 17500 सीट है ! परीक्षार्थी स्पेशल बीएसटीसी के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद् की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है :- rehabcouncil.nic.in. 

सामान्य कैटेगरी के परीक्षार्थी के लिए आवेदन शुल्क 500 जबकि आरक्षित वर्ग (SC, ST, PWD )के लिए 400 रुपये है ! आवेदन के लिए योग्यता कक्षा १२th  पास होना जरूरी है !

1. स्पेशल बीएसटीसी २०२० आवेदन शुल्क :-

परीक्षार्थी को आवेदन पत्र परीक्षा शुल्क सहित अंतिम दिनांक से पूर्व सब्मिट करना अनिवार्य है ! APPLICATION FORM ONLINE MODE  पर ही स्वीकार किये जाएँगे ! ऑफलाइन मोड़ पर भरे फॉर्म स्वीकार नहीं होंगे !

The amount of application fee is non-refundable. Candidates can check the expected fee from below.

CategoryAIOAT 2020 application fee
General and OBC category candidatesRs 500/-
SC/ST/PWDRs 400/-

Mode of Payment: Candidates can submit the payment via following ways.

  • Debit Card
  • Credit Card
  • Internet Banking

2. स्पेशल बीएसटीसी के लिए योग्यता :-

परीक्षार्थी आवेदन करने से पूर्व अपनी योग्यता इस प्रकार जाँच कर लेवे :-

कोई टिप्पणी नहीं

यदि आपकी कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं