ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent प्री बीएसटीसी 2020 के लिए विज्ञापन जारी (D.El.Ed. Notification) - GYANDHARA HARSOLI ( ज्ञानधारा हरसौली )

Breaking News

प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 का विज्ञापन जारी, 09 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ, सितंबर में हो सकती है परीक्षा,बीएसटीसी की संपूर्ण जानकारी के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें CLICK HERE प्री बीएसटीसी परीक्षा 2021 की संपूर्ण जानकारी के लिए बीएसटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर ही विजिट करें प्री बीएसटीसी 2021 अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- CLICK HERE पीटीईटी 2021 परीक्षा हेतु आवेदन की तिथि एक बार फिर 20 जून तक बढ़ा दी गई है पीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें :- CLICK HERE

प्री बीएसटीसी 2020 के लिए विज्ञापन जारी (D.El.Ed. Notification)

 

राजस्थान प्री d.el.ed का विज्ञापन जारी : 2020

प्राइमरी क्लास के टीचर बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए बीएसटीसी-2020 सर्टिफिकेट कोर्स करना अनिवार्य है। राज्य में पिछली बार प्राइमरी शिक्षा विभाग, बीकानेर राजस्थान द्वारा करवाई गई थी। इस बार प्राइमरी शिक्षा विभाग, बीकानेर राजस्थान द्वारा परीक्षा करवाने की है। फार्म भरने की कवायद 15 जून से शुरू हो गयी है, जबकि अंतिम तिथि 17 जुलाई है। परीक्षा 30 अगस्त -2020 में करवाई जाएगी !
Check BSTC Official Site:- Click Here
शैक्षिक योग्यताएं:- उच्च माध्यमिक परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम अंक प्रतिशत विभिन्न वर्गों के लिए निम्नानुसार होंगे। वांछित न्यूनतम प्राप्तांक प्रतिशत गणना में एक अंक भी कम स्वीकार्य नहीं होगा।
जो आवेदक वर्ष 2020 में उच्च माध्यमिक परीक्षा में सम्मिलित हो रहे है, वे भी आवेदन करने हेतु पत्र होंगे परन्तु उन्हें काउंसलिंग के समय तक पात्रता की सभी शर्तों को पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

परीक्षा के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार भारत सरकार से मान्यता प्राप्त 12वी या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। वहीँ एससी/ एसटी उम्मीदवारों के आवेदन के लिए 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवार को 12वी की मार्कशीट जमा करनी पड़ेगी। इन सबके आलावा राजस्थान के सामान्य ज्ञान की गहरी जानकारी ही उसे औरों से जुदा बना सकती है।
आवेदन प्रक्रिया:- Deled की वेबसाइट से !
अभ्यर्थी राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से फार्म भर सकते है। इस हेतु अभ्यर्थी द्वारा रुपए 26/- (आवेदन पत्र भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने हेतु) की राशि सेवा प्रदाता को सेवा शुल्क के रूप में देय होगी।
अभ्यर्थी स्वयं के स्तर से भी आवेदन पत्र भर सकता है। सफलता पूर्वक ऑनलाइन भुगतान पश्चात अपने आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी प्रिंट कर सकेंगे।
 विश्विद्यालय को हार्ड कॉपी प्रेषित नहीं करें, किसी भी परिस्थिति में हाथ से भरे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। Online Filled Application form ही मान्य होगा !
 परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी अपने पास संभल कर रखे, जिसे काउंसलिंग के समय निर्देशानुसार जमा करवाना आवश्यक होगा।

Check BSTC Official Site:- Click Here

कोई टिप्पणी नहीं

यदि आपकी कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं